Sunday 17 September 2017

कोहली को क्रिकेट-विजेंदर को सिखाई बॉक्सिंग, राम रहीम के दावों की ये है सच्चाई



डेरा प्रमुख राम रहीम को रेप का दोषी ठहराय जाने के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह विराट कोहली, आशीष नेहरा को क्रिकेट की कोचिंग और बॉक्सर विजेंद्र सिंह को बॉक्सिंग सिखाने का दावा कर रहे हैं. इंटरनेट पर वायरल वीडियो में यह साफ सुना जा सकता है कि राम रहीम बोल रहे हैं कि उन्होंने ही विराट को क्रिकेट की कोचिंग दी तब जाकर वह आज इतने बड़े क्रिकेटर बन पाए हैं. 'आजतक' के खास कार्यक्रम वायरल टेस्ट में राम रहीम के इन दावों की पड़ताल की गई है.
राम रहीम वीडियो में कह रहे हैं कि उनके पास वह वीडियो भी हैं जिसमें उन्होंने विराट कोहली को क्रिकेट के गुर सिखाए हैं. इंटरनेट पर तलाश के बाद हमें एक वीडियो मिला जो 2010 का बताया जा रहा है. वीडियो में विराट कोहली और आशीष नेहरा, राह रहीम के साथ बैठे हैं और मंच पर बैठा राम रहीम उनको कुछ टिप्स दे रहा है. करीब एक मिनट के वीडियो में राम रहीम दोनों क्रिकेटर्स को गुस्से पर काबू रखने और मैदान पर पसीना बहाने के टिप्स तो दे रहे हैं लेकिन उसमें क्रिकेट से जुड़े कोई खास टिप्स का कहीं कोई जिक्र नहीं है.
वीडियो से साफ जाहिर है कि यह वीडियो विराट के शुरुआती दिनों का है जब वह दिल्ली के लिए आशीष नेहरा के साथ क्रिकेट खेला करते थे. वीडियो में राम रहीम के टिप्स के बाद नेहरा, विराट और विजय दहिया राम रहीम के साथ एक फोटो भी खिंचवाते हैं और राम रहीम उन्हें मैच के लिए शुभकामनाएं भी देता है. लेकिन वीडियो से यह सिद्ध नहीं हो जाता कि विराट ने राम रहीम से क्रिकेट सीखा है.
राम रहीम के वायरल वीडियो में वह बॉक्सर विजेंद्र सिंह का जिक्र भी कर रहे हैं. उनको यह कहते सुना जा सकता हैं कि उनसे ही बॉक्सिंग सीखकर विजेंद्र ने ओलंपिक में मेडल जीता और विश्व प्रसिद्ध बॉक्सर बन गए. उनके इस दावे की पड़ताल भी इंटरनेट के जरिए की गई. खोजने पर ऐसा कोई वीडियो नहीं मिला जिसमें राम रहीम बॉक्सर विजेंद्र को मुक्केबाजी सिखा रहे हों. एक 53 सेंकड का वीडियो इंटरनेट पर मौजूद है जिसमें विजेंद्र मंच से बोल रहे हैं और पीछे से राम रहीम की आवाज सुनाई दे रही है.
विजेंद्र सिंह मंच से राम रहीम का शुक्रिया अदा कर रहे हैं और बाबा उन्हें आशीर्वाद दे रहे हैं, लेकिन वीडियो से जाहिर है कि वह किसी आयोजन के वक्त का है जब विजेंद्र, बाबा के मंच पर उनकी प्रशंसा कर रहे हैं. हालांकि वीडियो को देखकर यह कहीं से नहीं लग रहा कि उन्होंने राम रहीम से बॉक्सिंग सीखी है या राम रहीम ने उन्हें कभी मुक्केबाजी की ट्रेनिंग दी हो, इस वीडियो में बाबा को मुक्केबाज विजेंद्र को सलाह देते जरूर सुना जा सकता है.
दोनों ही वीडियो को देखने पर यह कहीं से नहीं लगता है कि विराट या विजेंद्र ने राम रहीम से अपने-अपने खेलों की ट्रेनिंग या कोचिंग ली है. वीडियो की पड़ताल से राम रहीम के दावों में सच्चाई नहीं लगती है. लेकिन यह वीडियो उन खिलाड़ियों के लिए संदेश जरूर हैं कि वह जिस भी प्रोडक्ट या व्यक्ति के साथ जुड़ते हैं वह उनका किस तरह से इस्तेमाल करता है उसके बारे में इन सेलेब्रटीज को ज्यादा सर्तक होने की जरुरत है.

No comments:

Post a Comment